ऑक्सीजन पहुंचाने रेलवे चलाएगी स्पेशल ट्रेन, शकूरबस्ती स्टेशन पर 50 कोविड आइसोलेशन कोच तैयार

Indian Railway: देश में कोरोना वायरस संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। साथ ही कई प्रदेशों से ऑक्सीजन की कमी देखने को मिल रही है। ऐसे में भारतीय रेलवे ने बड़ा कदम उठाया है। लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन और सिलेंडरों को ले जाने की ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाने की योजना विभाग ने बनाई है। रेल मंत्रालय ने बयान जारी कर इसकी जानकारी दी है।

खाली टैंकरों को मुंबई भेजा जाएगा

 

रेलवे ने कहा है कि टेक्निकल ट्रायल के बाद खाली टैंकरों मुंबई भेजा जाएगा। वहां से वाइजाह जमशेदपुर, राउरकेला और बोकारो भेजा जाएगा। लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन उनमें वहां रिफिल की जाएगी। बता दें कोरोना संक्रमण के गंभीर केस में इलाज के लिए ऑक्सीजन बेहद जरूरी है। महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश सरकार ने रेलवे से अनुरोध किया था। कहा था कि क्या लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन को टैकरों के माध्यम से लाया जा सकता है।

महाराष्ट्र ट्रांसपोर्ट कमिश्नर करेंगे टैंकर्स का इंतजाम

 

इंडियन रेलवे ने इस पर तुरंत एक्शन लिया है। कमर्शियल बुकिंग और फ्रंट भुगतान के लिए मंत्रालय ने 16 अप्रैल को सर्कुलर जारी किया था। जबकि 17 अप्रैल को अधिकारियों और स्टेट ट्रांसपोर्ट कमिश्नरों व इंडस्ट्री के प्रतिनिधियों के बीच एक मीटिंग हुई। इसमें निर्णय लिया गया है कि टैंकर्स का इंतजाम महाराष्ट्र ट्रांसपोर्ट कमिश्नर करेंगे। आज (रविवार) पश्चिव रेलवे के बोइसर में ट्रायल हुआ। एक फ्लैट डीबीकेएम पर टैंकर को रखा गया। कल (सोमवार ) दस खाली टैंकर भेजने की योजना है।

Exit mobile version